ADVERTISEMENT

कोरोना लॉकडाउन से आपकी मेंटल हेल्थ पर पड़ रहा असर? कैसे पता लगाएं

कोरोना लॉकडाउन से आपकी मेंटल हेल्थ पर पड़ रहा असर? कैसे पता लगाएं

Published
Fit
3 min read
कोरोना लॉकडाउन से आपकी मेंटल हेल्थ पर पड़ रहा असर? कैसे पता लगाएं

The Quint DAILY

For impactful stories you just can’t miss

By subscribing you agree to our Privacy Policy

वीडियो एडिटर: प्रशांत चौहान

कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ाया गया. दुनिया भर में मौजूदा कोरोना वायरस महामारी के साथ कई तरह की आशंकाएं, चिंताएं लोगों को सता रही हैं. लॉकडाउन ने मानसिक स्वास्थ्य पर असर डाला है. ऐसे में सवाल है कि आख़िर हम अपने मानसिक स्वास्थ्य को इससे प्रभावित होने से कैसे बचाएं?

फिट हिंदी ने इस बारे में फोर्टिस हेल्थकेयर में क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट और मेंटल हेल्थ डिपार्टमेंट हेड डॉक्टर कामना छिब्बर से बात की.

सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि कोरोना लॉकडाउन से क्या आपकी मेंटल हेल्थ पर असर पड़ा है? आप ये कैसे जान सकते हैं?

डॉक्टर कामना छिब्बर कहती हैं कि इस बीमारी से पैदा हुई चिंताओं, आशंकाओं का सब एक साथ सामना कर रहे हैं. इससे घबराहट, बेचैनी, तनाव होना आम है. आजकल कई लोगों को ये लगेगा कि उन्हें अकेलापन और इस तरह की परेशानियां महसूस होती है लेकिन वो कुछ समय के लिए होता है. ये दिक्कतें सिग्निफिकेंट दिक्कत तब बन जाती हैं जब ऐसी सोच आपके जहन में ज्यादा लंबे समय तक रह जाती है. आपकी नींद पर उसका असर पड़ने लगता है आपका सारा समय उसी सोच के साथ बीतता है. तब हम इसे मान सकते हैं कि ये मेंटल हेल्थ सिग्निफिकेंट हो गई है और उस पर मदद लेने की जरूरत होती है.

लॉकडाउन से जुड़ीं कौन सी कॉमन दिक्कतें उभर कर आ रही हैं?

अचानक से हमारे सारे रोल मर्ज हो गए हैं, घुलमिल गए हैं. एक ही जगह एक ही समय में आपको कई तरह की चीजें करनी पड़ रही हैं. इसकी वजह से लोग खिंचाव महसूस करने लगते हैं. तनाव बढ़ रहा है. इसका असर रिश्तों में भी देखने के लिए मिल रहा है. अकेले रहने वालों को अपने परिवार की चिंता हो रही है.

खुद का ख्याल कैसे रखें?

इसके लिए सबसे पहले जरूरी है कि लॉकडाउन के दौरान जो भी आप महसूस कर रहे हैं उसके लिए एक्सेप्टेंस लाएं. आपको ये मानना पड़ेगा कि आपके दिमाग में इस तरह की सोच आएगी ही. इससे घबराएं नहीं. सोशल मीडिया पर लोगों को खुश देखकर घबराएं नहीं कि आपको भी वैसे ही महसूस करने की जरूरत है. इस चीज के लिए तैयार रहें कि थोड़ी बहुत घबराहट, फिक्र होगी लेकिन ये नॉर्मल है.

इसके बाद हम अपना फोकस शिफ्ट कर सकते हैं उन चीजों पर जिसे हम कंट्रोल कर सकते हैं. उससे आप अपने मेंटल हेल्थ को संभाल सकते हैं. आपका रूटीन आपके कंट्रोल में है. आज लोग सबसे बड़ी गलती ये कर रहे हैं कि वो इस समय तय नहीं कर पा रहे हैं कि वो कब उठेंगे, तैयार सही से नहीं होते. इसमें बदलाव लाने की जरूरत है.

वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, तो रखें इन बातों का ख्याल

  • एक जगह तय कीजिए. जहां पर बैठकर आप अपना काम करेंगे. वो जगह आपके बेडरूम से अलग होनी चाहिए.
  • फैमिली के साथ समय बिताना बहुत जरूरी है. लेकिन उन्हें ये अच्छी तरीके से बताएं कि जब आप काम कर रहे हों तो उसमें कोई खलल ना हो और काम के बाद आप उनसे बात कर पाएंगे.

मेंटली फिट रहने के लिए तय करें रूटीन

सुबह उठने का समय और सोने का समय तय करें. वीकेंड्स को अलग रखें ताकि आपको छुट्टी जैसी फील आए. पहले कि ऑफिस टाइमिंग को ही फॉलो करने की कोशिश करें. ऐसा भी हो सकता है कि काम की तरफ से काफी एक्सपेक्टेशन हो, इसे बैलेंस रखें. दें जो आपकी कंट्रोल में हैं.

इसके साथ ही एक्सरसाइज करना, मेडिटेशन, योगा, प्राणायाम पसंद है तो वो करें. अपनी पसंद की एक्टिविटी जारी रखें. रूटीन फॉलो करें और सोशली कनेक्टेड रहें. उन्हीं चीजों पर ध्यान

कोरोना वायरस को लेकर जो एडवाइजरी जारी की गई है उसके खिलाफ ना जाएं उसको फॉलो करें. अपनी तरफ से पॉजिटिव रोल मॉडल बनना बहुत जरूरी है. ये न सोचें कि मेरे साथ बहुत बुरा हो रहा है. ये सोचें कि इस इन हालातों का जो भी आउटकम होगा वो हम सबके लिए होगा, हम सब इकट्ठे उसका सामना कर रहे हैं, करेंगे और सुधार की तरफ बढेंगे.

(This story was auto-published from a syndicated feed. No part of the story has been edited by The Quint.)

(The Quint is available on Telegram. For handpicked stories every day, subscribe to us on Telegram)

We'll get through this! Meanwhile, here's all you need to know about the Coronavirus outbreak to keep yourself safe, informed, and updated.

Liked this story? We'll send you more. Subscribe to The Quint's newsletter and get selected stories delivered to your inbox every day. Click to get started.

The Quint is available on Telegram & WhatsApp too, click to join.

Read and Breaking News at the Quint, browse for more from fit

Topics:  Quint Fit 

ADVERTISEMENT
Speaking truth to power requires allies like you.
Become a Member
22

25 10% off

90

100 10% off

180

200 10% off

or more

PREMIUM

3 months
12 months
12 months
Check Member Benefits
Read More
ADVERTISEMENT
Stay Updated

Subscribe To Our Daily Newsletter And Get News Delivered Straight To Your Inbox.

Join over 120,000 subscribers!
ADVERTISEMENT
More News
×
×